logo

केजरीवाल के iphone का डेटा लेने apple के पास पहुंची ED, कंपनी ने ये दलील देकर किया इनकार

AR_ED11.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

सीएम अरविंद केजरीवाल से पूछताछ के दौरान ईडी के अधिकारियों ने उनके 4 मोबाइल फोन जब्त कर लिये हैं। इनमें एप्पल कंपनी का आईफोन भी है। अंग्रेजी डेली इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार सीएम केजरीवाल अपने आईफोन का पासवर्ड नहीं बता रहे हैं। केजरीवाल ने कहा है कि मोबाइल के डेटा स्टोरेज में लोकसभा चुनाव से संबंधित आप पार्टी की रणनीतियां हैं। कहा कि इस रणनीति को वे सार्वजनिक नहीं कर सकते। वहीं, केजरीवाल ने आरोप लगाया कि जांच एजेंसी उनके मोबाइल का डेटा लेकर बीजेपी को चुनावी लाभ पहुंचा सकती है। 

एप्पल ने क्या कहा 

इधर ईडी के अधिकारियों ने केजरीवाल के आईफोन को खुलवाने के लिए एप्पल कंपनी से संपर्क किया है। लेकिन एप्पल कंपनी ने भी केजरीवाल के मोबाइल का डेटा एक्सेस देने से ईडी के अधिकारियों को मना कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि मोबाइल को खोलने के लिए पासवर्ड का होना जरूरी है। इसके अभाव में आईफोन से छेड़छाड़ करने पर डेटा नष्ट भी हो सकता है। बता दें कि केजरीवाल इस समय ईडी की कस्टडी में हैं और उनसे हर दिन लगभग चार या पांच घंटे तक पूछताछ की जा रही है। 

सीएम बने रहेंगे केजरीवाल 

इधर, 28 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल फिलहाल दिल्ली के सीएम बने रहेंगे। हाईकोर्ट में उनके पद को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया गया है। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता को कहा कि किसी सीएम को उसके पद से हटाने के लिए आपके पास ठोस कारण होना चाहिये। हाईकोर्ट ने कहा कि ये एक राजनीतिक मामला है। इसका समाधान राजनीतिक स्तर पर ही निकाला जाना चाहिये। न्यायपालिका को इसमें दखल देने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही कोर्ट ने केजरीवाल के खिलाफ दायर याचिक को खारिज कर दिय़ा। 

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Arvind KejriwaliphoneappledetaED